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Saturday, April 18, 2020

3 मई तक बढ़ जाएगी आपके प्रीपेड मोबाइल प्लान की वैलिडिटी? जानें ट्राई का प्लान

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई (TRAI) ने सभी दूरसंचार कंपनियों से प्रीपेड यूजर्स के मोबाइल रिचार्ज (Mobile Recharge) कराने की प्रवृत्ति और तौर तरीकों की जानकारी मांगी है. न्यूज एजेंसी भाषा की खबर के मुताबिक बताया जा रहा है कि भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया समेत अन्य सभी कंपनियों से 24 घंटे के भीतर लॉकडाउन की अवधि के दौरान का आंकड़ा देने के लिए कहा गया है.
सूत्रों के हवाले से यह कहा जा रहा है कि सरकारी कंपनी बीएसएनएल और एमटीएनएल को भी ये आंकड़े देने के लिए कहा गया है. इनके मिलने के बाद ट्राई लॉकडाउन की अवधि तीन मई तक बढ़ाये जाने की स्थिति में प्रीपेड ग्राहकों को दिये जाने वाले लाभ पर अंतिम निर्णय करेगी.
मालूम हो कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया. इससे पहले लगायी गई 21 दिन की पाबंदी 14 अप्रैल को समाप्त हो गई. इस दौरान दूरसंचार कंपनियों ने जरूरतमंद प्रीपेड ग्राहकों की वैधता अवधि बढ़ाने और अतिरिक्त टॉकटाइम देने जैसे लाभ दिये थे.
खबर है कि ट्राई ने कंपनियों से ये लाभ उठाने वाले ग्राहकों की संख्या से जुड़ी जानकारी भी मांगी है. साथ ही, उनके बारे में भी बताने को कहा गया है जो सार्वजनिक बंद के दौरान रिचार्ज नहीं करा सके.
मालूम हो कि वोडाफोन आइडिया ने कम आय वाले प्रीपेड ग्राहकों को पहले 17 अप्रैल तक वैधता बढ़ाने और 10 रुपये का टॉकटाइम देने की घोषणा की थी. भारती एयरटेल ने भी अपने आठ करोड़ जरूरतमंद प्रीपेड ग्राहकों को 17 अप्रैल तक वैधता बरकरार रखने और 10 रुपये का टॉकटाइम देने की घोषणा की थी. रिलायंस जियो ने अपने जियो फोन के ग्राहकों को 100 मिनट मुफ्त टॉकटाइम और 100 मुफ्त एसएमएस दिये थे. साथ ही उनकी वैधता 17 अप्रैल तक बढ़ा दी थी.