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Thursday, January 2, 2020

अब घर बैठे दर्ज करा सकेंगे शिकायत, ऑफिसों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं

गुना। आमजन की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए निशुल्क टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। इस पर कॉल कर अब लोग घर बैठे ही अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए उन्हें किसी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यह टोल फ्री नंबर 1800-233-0046 है। इस राज्य उपभोक्ता हेल्प लाइन का संचालन खाद्य विभाग द्वारा किया जा रहा है।
टोल फ्री नम्बर उपभोक्ता द्वारा की गई शिकायत ऑनलाइन दर्ज की जाएगी। समस्या के समाधान निराकरण से उपभोक्ता को अवगत भी कराया जाएगा। पहले चरण में हेल्प लाइन द्वारा ऑटो मोबाइल, बैकिंग, दवाएं, घरेलू उपकरण, बिजली, नाप-तौल, चिकित्सा सेवाएं, विमानन, गैर-बैकिंग वित्तिय कम्पनी, डाक, पेट्रोलियम पदार्थ, रियल स्टेट और दूर संचार आदि क्षेत्र चयनिय किये गए हैं। हालांकि बताया जाता है कि भविष्य में इसमें और क्षेत्र भी शामिल किये जाएंगे। उपभोक्ता की शिकायत जटिल प्रकृति की होने पर काउंसलर्स द्वारा विधिक सलाहकारों से सलाह ली जाएगी।
कार्यालयीन दिवसों में सुबह 10 बजे से शाम 05 बजे तक हेल्प लाइन चालू रहेगी। हेल्प लाइन की ओर से प्रतिवादी को नोटिस जारी किया जाएगा। जिससे शिकायत करने वाले उपभोक्ता की समस्या का समाधान हो सके।